5 Easy Facts About सोयाबीन के तेल के फायदे Described

Wiki Article



सैचुरेटेड फैट के अधिक सेवन से मस्तिष्क कोशिकाओं में एमिलॉयड प्लाक (जैसे एलडीएल) बनने लगते हैं, जिससे सूजन और मेमोरी लॉस की समस्या होती है।

हालांकि सोयाबीन तेल का उपयोग औद्योगिक उत्पादों में साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, लुब्रीकेंट्स और अन्य प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह व्यापक रूप से खाना पकाने में भी उपयोग किया जाता है। सोयाबीन तेल के लाभों के कारण, इसके उपयोग भी बहुत हैं।

स्तनपान करने वाले शिशु आमतौर पर सोयाबीन के लिए एलर्जिक होते हैं, क्योंकि सोयाबीन की जटिल फाइटोकेमिकल संरचना होती है।

इसमें फाइटोएस्ट्रोजन गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आ सकती है।

सोयाबीन का तेल हार्ड केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो आपके लिए अनहेल्दी हो सकता है। जैसे एवोकैडो का तेल निकालने के लिए उसे कोल्ड कम्प्रेशन का प्रयोग करके तेल निकाला जाता है, लेकिन सोयाबीन को विलायक उपचार, ब्लीच और डियोडराइजर जैसे गर्मी के कई चरणों से गुजरना होता है। केमिकल रिफाइनिंग की भारी मात्रा में तेल का उपयोग करने से इसका हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. ज्यादा जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें.

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

शरीर की अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में मदद करता है

साथ ही अदरक पेस्ट, हल्दी, धनिया, मिर्च और गरम मसाला पाउडर भी डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

more info जैसा की आप सभी जानते ही हैं सोयाबीन में कितने सारे पोषक तत्व हैं

किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण हैं आम के पत्ते

दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है

तेल

Report this wiki page